Main

ज्यादा समय तक कुर्सी पर बैठे रहते हैं तो हो जाइये सावधान

ज्यादा समय तक कुर्सी पर बैठे रहते हैं तो हो जाइये सावधान

अगर आप भी बहुत ज्यादा समय तक कुर्सी पर बैठे रहते हैं तो अब सावधान हो जाइये। बहुत से लोग ऑफिस में या घर में ही काम करते करते भूल ही जाते हैं की वे कितने देर से कुर्सी पर बैठे हुए हैं। कुर्सी पर अधिक देर तक बैठे रहना पुरुषों को बहुत ज्यादा नुक्सान कर सकता हैं आइये जानते हैं आखिर कैसे।

क्या है समस्या

पुरुषों में स्पर्म जहां बनता है और जहां बन कर इकट्ठा रहता है यानी की आपका स्क्रोटम या हिंदी में कहे तो आपके अंडकोष की थैली में ही रहते हैं। कभी आपने यह सोचा है की महिलाओं में तो पूरा प्रजनन के अंग शरीर के अंदर होते हैं पर पुरुषों का अंडकोष बहार क्यूँ होता है। इसका बहुत ही बड़ा कारण होता है। असल में बात यह होतीहै की हमारे स्पर्म अधिक तापमान पर खराब होने लगते हैं या कहे तू मरने लगते हैं। हमारे शरीर के तापमान जितना भी स्पर्म के लिए नुकसानदायक होता है। यही इस बात का कारन है की पुरुषों में अंडकोष बहार रहता है जिससे की तापमान शरीर के तापमान से थोड़ा काम रह सके।
अब ऐसे में अगर आप बहुत ज्यादा समय तक कुर्सी पर बैठगे रहेंगे तो आपके अंडकोष का इलाका ज्यादा गर्म हो जाता है। वहाँ का तापमान बढ़ने की वजह से आपका स्पर्म का भी तापमान बढ़ने लगता है और वे खराब होने शुरू हो जाते हैं।

समाधान

इससे बचने के लिए आप थोड़े थोड़े देर पर कुर्सी से उठ जाय करिये और फिर थोड़ी देर में जब तापमान सामान्य हो जाए तब फिर आप बैठ सकते हैं।
धन्यवाद्
aaj tak hindi news, aaj tak news