Main

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2019 के सभी चरणों की तारीख की घोषित

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2019 के सभी चरणों की तारीख की घोषित 


भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है इसलिये यहां पर चुनाव भी किसी त्यौहार से कम नहीं होते हैं। जैसा की आप सभी को मालूम होगा की लोकसभा चुनाव नजदीक आने वाले ऐसे में हर कोई यह जानने के लिए बहुत ही उत्शुक था की आखिर चुनाव कबसे शुरू हो रहे हैं। ताज़ा ख़बरों के मुताबिक़ भारतीय चुनाव आयोग ने आम चुनाव 2019 की तारीख घोषित कर दी है। इसके साथ ही साथ आयोग ने इस लोकसभा चुनाव को किस राज्य में किस तारिख को कराना है इसकी सूची भी जारी कर दी है।

भारतीय चुनाव आयोग ने आम चुनाव की तारीख जारी की है और इसके मुताबिक़ भारत में लोक सभा चुनाव 11 अप्रैल को शुरू हो रहे हैं। इस बार लोकसभा चुनाव कुल सात चरणों में आयोजित किया गया है। ग्यारह अप्रैल को पहले चरण में उत्तर प्रदेश समेत और भी बहुत सारे राज्यों में चुनाव कराये जायेंगे। इसके बाद दुसरे चरण का चुनाव 18 अप्रैल को कराया जायेगा। और इसके साथ ही साथ बाकी के तीसरे चौथे और पांचवें चरण का चुनाव क्रमशः 23 अप्रैल , 29 अप्रैल ,6 मई और 12 मई को कराया जायेगा।
इस बार के लोकसभा चुनाव को मद्दे नजर रखते हुए भारतीय चुनाव आयोग बहुत जल्द ही आचार्य संहिता भी लागू कर सकता है जिसकी वजह से सभी राजनितिक पार्टियां प्रचार प्रसार करना बंद कर देंगी। आपको अवगत करा दें की आम चुनाव का सातवां यानी की आखिरी चरण होगा 19 मई को और इसी के साथ भारतीय लोकसभा चुनावों का समापन भी हो जायेगा। आपसे अनुरोध है की अआप भी अपने राज्य में अपने नजदीकी मतदान केंद्र पर जाकर मतदान अवशय करें और एक अच्छे नागरिक होने का फ़र्ज़ अदा करें।

धन्यवाद्