Main

ठंड के मौसम में सर्दी जुखाम से बचने के लिए इन तरीकों को अपनाएं

ठंड के मौसम में सर्दी जुखाम से बचने के लिए इन तरीकों को अपनाएं 

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि ठंड का मौसम आ गया है और यह दिसंबर के महीने चल रहा है और ठंडी भी काफी बढ़ चुकी है। ऐसे में आप बाहर निकलना तो छोड़िए अगर आप घर मे ही बैठे रहते हैं तो भी आपको सर्दी जुखाम हो जाने की पूरी संभावना बनी ही रहती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स बताने वाले हैं जिनसे आप सर्दी जुखाम से बचे रह सकते हैं और अगर यह हो भी गया तो जल्द से जल्द ठीक भी कर सकते हैं।


तो चलिए अब देखते हैं कि वो कौन से घरेलू तरीके हैं Jइनसे आप जुखाम आसानी से ठीक कर सकते है।

1. गरम पानी

वैसे तो ठंड में नहाना काम ही कर देते हैं लेकिन अगर आप फिर भी नाहा रहे हैं तो गलती से भी ठंड पानी से ना नहाये क्योंकि ऐसा करने से आपको बुखार भी हो सकता है वो भी काफी तेज इसलिए जब भी नहाएं तो पानी को थोड़ा गरम कर लें । इसके साथ ही साथ पीने का पानी भी जहां तक हो सके गरम करके ही पियें।

2. चाय

अगर आप चाय के शौकीन हैं फिर तो ठीक है लेकिन अगर आपको चाय नही पसंद है तो भी हमारी सलाह यही है कि आप ठंड के मौसम में चाय पजन शुरू कर दे इससे आपका शरीर गरम रहेगा। असल मे जब तक आपके शरीर मे गर्मी रहती है तब तक आपको ठंड नही लग सकती है इसीलिए आपको आने शरीर की गर्मी बनाये रखनी होगी पूरे ठंड के मौसम में। ऐसे में आप अगर दिन में कई कप चाय पिया करेंव तो इससे शरीर गर्म रहेगा जिससे आपको ठंड लगने की संभावना कम हो रहेगी।
धन्यवाद